Home फ़िल्मी कलाकारों से जुड़े कुछ अनजाने तथ्य एक प्रमुख भारतीय अभिनेत्री और कमेडियन टुनटुन /उमा देवी खत्री के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

एक प्रमुख भारतीय अभिनेत्री और कमेडियन टुनटुन /उमा देवी खत्री के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

0
एक प्रमुख भारतीय अभिनेत्री और कमेडियन  टुनटुन /उमा देवी खत्री के बारे में कुछ अनजाने तथ्य

टुन टुन, जिनका असली नाम उमा देवी खात्री था, एक प्रमुख भारतीय अभिनेत्री और कमेडियन थी जिनके बारे में कुछ अनजाने तथ्य यहाँ प्रस्तुत किए गए हैं:

  1. संगीत में प्रारंभ: टुन टुन ने अपने करियर की शुरुआत 1940 के दशक में प्लेबैक सिंगिंग से की थी, उन्होंने कई फिल्मों में गाया और कई अच्छे गानों में उनकी आवाज़ दी।
  2. नाम का परिवर्तन: “टुन टुन” का नाम उन्हें दिलीप कुमार द्वारा दिया गया था। वे पहले “उमा” के नाम से जानी जाती थीं, लेकिन दिलीप कुमार को लगा कि “टुन टुन” उनके कॉमिक चेहरे के लिए अधिक उपयुक्त होगा।
  3. कमेडी अभिनय की ओर: वह अपनी कॉमेडी अभिनय की ओर मोड़ते हुए भारतीय सिनेमा में काम करने लगी, और वह एक प्रमुख कमेडियन बन गई।
  4. विविध भूमिकाएँ: हालांकि उन्हें उनकी कॉमेडी भूमिकाओं के लिए जाना जाता था, टुन टुन ने सीरियस और सहायक भूमिकाओं का भी काम किया। उन्होंने व्यापक भूमिकाओं की अद्वितीयता का परिचय किया।
  5. संगीत और अभिनय: अपने अभिनय करियर के साथ-साथ, टुन टुन ने गाने गाने और रिकॉर्डिंग करने का काम भी जारी रखा। वे अक्सर फिल्मों में कॉमिक या चरित्र-निष्ठ गानों को दी गई आवाज़ थीं।
  6. सहयोगी: टुन टुन ने अपनी करियर में कई प्रमुख अभिनेताओं और निर्देशकों के साथ काम किया, जैसे कि राज कपूर, गुरु दत्त, और बिमल रॉय।
  7. योगदान: अपनी सफलता और लोकप्रियता के बावजूद, टुन टुन को अपने वास्तविक नाम से पहचानने में चुनौतियों का सामना करना पड़ा।
  8. उपनाम और पारिवारिक स्थिति: टुन टुन का उपनाम “डाडी मां” था, क्योंकि वे फिल्म के बड़े स्टार्स के साथ खाना बनाने की भूमिका में अपने उपनाम का इस्तेमाल करती थीं।
  9. महत्वपूर्ण योगदान: जैसे ही उनकी कॉमेडी करियर में नए रंग दिखाई देने लगे, टुन टुन ने भारतीय सिनेमा में महिलाओं को कॉमेडी भूमिकाओं की ओर प्रेरित किया।
  10. **
Facebook Comments Box