Homeअधूरी फ़िल्मों की कहानीकहानी अधूरी फिल्मों की ( 12)-प्रस्तुत है अधूरी फिल्म ' दिलीप कुमार...

Related Posts

कहानी अधूरी फिल्मों की ( 12)-प्रस्तुत है अधूरी फिल्म ‘ दिलीप कुमार निर्देशित कलिंगा ‘ की जानकारी.


ट्रेजिडी किंग दिलीप कुमार अपने बेहतरीन अभिनय के प्रसिध्द है.मगर उनके निर्देशन मे कलात्मक सहयोग ( कुछ लोगों के अनुसार निर्देशक के काम मे हस्तक्षेप) की चर्चा हमेशा होती रही है.उनकी कुछ फिल्मों को तो जानकार अघोषित रूप से उन्हीं की निर्देशन मे बनी मानते है.
दिलीप साहब ने अधिकारिक रूप से निर्देशन की कमान संभालते हुए फिल्म ‘कलिंगा’ बनानी प्रारंभ की थी.उनके द्वारा अभिनीत ‘इज्जतदार’ और ‘साजन ‘जैसी सुपरहिट फिल्म के निर्माता सुधाकर बोकाडे फिल्म का निर्माण कर रहे थे. फिल्म को दिव्या सिटिझन कम्बाईन के बैनर तले सुधाकर बोकाडे और सायरा बानू द्वारा संयुक्त रुप से निर्मित करने की घोषणा की गई.
दिलीप कुमार के बडे प्रशंसक धर्मेंद्र इस फिल्म मे कोई भी भुमिका करना चाहते थे.मगर उनके योग्य कोई किरदार कहानी मे नहीं था. इस कारण फिल्म के युवा नायक के रुप मे सनी देओल को लिया गया.दिलीप कुमार स्वयं जस्टिस कलिंगा की प्रधान भुमिका निभाने वाले थे.
दिलीप कुमार, सनी देओल ,मिनाक्षी शेषाद्रि, राज बब्बर ,शिल्पा शिरोडकर, राधा सेठ,शम्मी,किरण जुनेजा,प्रिती सप्रू, रुपा गांगुली, मुकरी,शम्मी,लिलिपुट, जहिर,अंजना मुमताज, किरण कुमार ,राज किरण और अमजद खान जैसे कलाकारों से सजी फिल्म का मुहुर्त 22 अप्रैल 1991 को किया गया. कल्याणजी आनंदजी के संगीत और आनंद बक्षी के साथ कलिंगा का छायांकन कमल बोस करने वाले थे.फिल्म का प्रचार फिल्म साप्ताहिक स्क्रीन मे बडे विज्ञापन के साथ किया गया. दिलीप साहब के निर्देशन क्षेत्र मे पदार्पण के कारण फिल्म की चर्चा जोरों पर थी.
फिल्म को पहला झटका तब लगा जब तारिखों की समस्या के चलते सनी देओल फिल्म से बाहर हो गए. उनके स्थान पर नवोदित अभिनेता अमितोज मान आ गये. फिल्मांकन प्रारंभ होते ही परफेक्शनिस्ट दिलीप साहब के हर दृश्य को बारिकी से ध्यान मे रखकर फिल्माए जाने की खबरें आने लगी. इस प्रक्रिया मे फिल्मांकन का समय,बजट बढता गया. सुधाकर बोकाडे और दिलीप साहब के मध्य विवाद होने लगे और अंत मे फिल्म को रद्द करने की खबर आई. फिल्म के एक प्रमुख कलाकार राज किरण भी इसी समय लापता हो गये. काफी सालों बाद उनके अमेरिका मे होने की अपुष्ट खबरें आई. सुधाकर बोकाडे से फिल्म के बारे मे एक खुले साक्षात्कार मे पुछने पर उन्होंने फिल्म बंद कर मानसिक शांति प्राप्त करने की बात की थी.
पिछले वर्ष दिलीप साहब के निधन के बाद फिल्म के रिलिज होने की संभावना के समाचार प्रकाशित हुए थे.फिल्म के अधिकार अब निर्मात्री संगिता अहिर के पास है. समाचार माध्यमों को उन्होंने बताया की फिल्म का लगभग आठ घंटे की फुटेज उनके पास है जीसे डिजीटलाईज करने और संपादित करने की प्रक्रिया जारी है.

Facebook Comments Box

Latest Posts