Homeटेलीविज़न कार्यक्रम से जुड़े रोचक तथ्यदूरदर्शन के लोगो डिज़ाइन की पूरी कहानी

Related Posts

दूरदर्शन के लोगो डिज़ाइन की पूरी कहानी

भारत के सार्वजनिक सेवा प्रसारणकर्ता, दूरदर्शन ने देश के सार्वजनिक सेवा प्रसारण संगठन, प्रसार भारती के हिस्से के रूप में 15 सितंबर, 1959 को नई दिल्ली में अपनी शुरुआत की। इसकी शुरुआत एक छोटे ट्रांसमीटर और अस्थायी स्टूडियो के साथ प्रायोगिक प्रसारण के रूप में हुई लेकिन जल्द ही यह भारत की सबसे बड़ी प्रसारण संस्थाओं में से एक बन गई।

1965 में दूरदर्शन ने ऑल इंडिया रेडियो के विस्तार के रूप में अपना नियमित दैनिक प्रसारण शुरू किया। टेलीविजन सेवा का विस्तार 1972 में मुंबई और अमृतसर तक और 1975 में सात अन्य राज्यों तक हुआ। चैनल की सिग्नेचर ट्यून और लोगो ने अपनी शुरुआत से ही दर्शकों के दिलों में एक विशेष स्थान रखा है। हालाँकि, यह प्रतिष्ठित प्रतीक अब रिटायर होने जा रहा है, जिससे एक नए लोगो का मार्ग प्रशस्त होगा जो युवा दर्शकों को पसंद आएगा।

इस प्रतिष्ठित लोगो की उत्पत्ति को समझने के लिए, हमें इसकी शुरुआत पर वापस जाना होगा। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिज़ाइन (एनआईडी) के पूर्व छात्र देवाशीष भट्टाचार्य, प्रिय ‘डीडी आई’ लोगो के पीछे रचनात्मक दिमाग हैं। वह और एनआईडी में उनके आठ साथी छात्र अहमदाबाद में एक सरकारी परियोजना पर काम कर रहे थे, जब दूरदर्शन ऑल इंडिया रेडियो (एआईआर) का उपसमूह बन गया। भट्टाचार्य ने ‘यिन और यांग’ की अवधारणा का प्रतिनिधित्व करने वाले दो वक्रों के साथ लोगो डिजाइन किया। उनका डिज़ाइन उनके शिक्षक विकास सातवलेकर को सौंपे गए 14 प्रस्तुतियों में से एक था, जिन्होंने इसे प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी को प्रस्तुत किया था। उन्होंने दूसरों की तुलना में भट्टाचार्य के डिज़ाइन को चुना।

हालाँकि 1980 और 1990 के दशक में लोगो को अपग्रेड किया गया, लेकिन एनआईडी के छात्रों को एक बार फिर इसके नए डिज़ाइन की जिम्मेदारी सौंपी गई। एक अन्य एनआईडी पूर्व छात्र, आरएल मिस्त्री ने मूल प्रतीक के एनीमेशन पर काम किया। उन्होंने प्रतियां बनाईं और उन्हें एक कैमरे के नीचे फिल्माया, उन्हें तब तक घुमाया जब तक कि उन्होंने अंतिम ‘डीडी आई’ लोगो नहीं बना लिया। विकास सातवलेकर के अनुसार, डिज़ाइन का उद्देश्य किसी आंख का प्रतिनिधित्व करना नहीं था। इसके बजाय, यह एक समाचार चैनल के सार को दर्शाते हुए, सूचना प्रसारण के परस्पर क्रिया का प्रतीक है।

पंडित रविशंकर ने उस्ताद अली अहमद हुसैन खान के साथ मिलकर विशिष्ट दूरदर्शन गीत तैयार किया, जिसे पहली बार 1 अप्रैल, 1976 को प्रसारित किया गया था। यह एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ क्योंकि चैनल ने शुरुआती सात भारतीय शहरों से परे अपनी पहुंच का विस्तार किया, जिससे यह सभी के लिए सुलभ हो गया। व्यापक दर्शक।

‘डीडी आई’ लोगो और सिग्नेचर ट्यून भारत के टेलीविजन इतिहास का एक अभिन्न अंग रहे हैं, और हालांकि लोगो बदलने वाला है, यह हमेशा उन लोगों की यादों में एक विशेष स्थान रखेगा जो दूरदर्शन के साथ बड़े हुए हैं।

Facebook Comments Box

Latest Posts