Homeबॉलीवुड की रोचक सूचीबॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय माँ के किरदार निभाने वाली अभिनेत्रियाँ

Related Posts

बॉलीवुड की सबसे लोकप्रिय माँ के किरदार निभाने वाली अभिनेत्रियाँ

पिछले कुछ वर्षों में बॉलीवुड फिल्मों में कई यादगार माताओं को चित्रित किया गया है। यहाँ कुछ सबसे लोकप्रिय और प्यारी बॉलीवुड माँएँ हैं:

निरूपा रॉय – “बॉलीवुड माताओं की रानी” के रूप में जानी जाने वाली, निरूपा रॉय ने दीवार और अमर अकबर एंथनी सहित कई फिल्मों में सर्वोत्कृष्ट माँ की भूमिका निभाई।
सुलोचना लटकर – उन्होंने हिंदी सिनेमा के सुनहरे युग में एक मां के रूप में काम किया है और कटी पतंग में राजेश खन्ना, जॉनी मेरा नाम में देव आनंद, अमीर गरीब, वारंट और मुकद्दर का सिकंदर (1978) जैसी फिल्मों में अमिताभ की मां के रूप में काम किया है। मजबूर (1974) और रेशमा और शेरा।
दुर्गा खोटे: वह एक अभिनेत्री थीं, जिन्हें मुग़ल-ए-आज़म (1960), बिदाई (1974) और आनंद (1971) के लिए जाना जाता था।
अचला सचदेव – शर्मीलेपन को लोकप्रिय बनाया। अश्रुपूरित मां का चित्रण करने वाली अचला सचदेव से बेहतर कोई नहीं शरमा सकता। अचला ने कई भूमिकाएँ निभाईं लेकिन पीड़ित माँ के रूप में टाइपकास्ट हुईं। उन्हें बी आर चोपड़ा की फ़िल्म वक़्त (1965) में बलराज साहनी की खूबसूरत पत्नी “ज़ोहराजबीन” के रूप में सबसे ज्यादा याद किया जाता है।
मुमताज़ बेगम– उन्होंने मधुबाला-स्टारर बरसात की रात (1960), चौदहवीं का चाँद (1960) और मेरे महबूब (1963) जैसी फिल्मों में माँ और दादी की भूमिका निभाते हुए एक चरित्र अभिनेता के रूप में काम किया।
फरीदा जलाल – फरीदा जलाल दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे और कभी खुशी कभी गम जैसी फिल्मों में प्यारी, देखभाल करने वाली मां की भूमिका निभाने के लिए जानी जाती हैं।
दीना पाठक: वह एक अनुभवी अभिनेत्री थीं जिन्होंने गोलमाल और खूबसूरत जैसी फिल्मों में एक माँ के रूप में यादगार भूमिकाएँ निभाईं।
सुषमा सेठ : सुषमा सेठ ने 8o और 90 के दशक में कई लोकप्रिय मां के किरदार निभाए हैं जिनमें चांदनी, दीवाना, बोल राधा बोल, हीर रांझा, नगीना और प्रेमरोग शामिल हैं।
रीमा लागू – रीमा लागू एक बहुमुखी अभिनेत्री थीं, जिन्होंने मैंने प्यार किया, हम आपके हैं कौन..!, और वास्तव सहित कई फिल्मों में मां की भूमिका निभाई।
राखी गुलज़ार: एक माँ के रूप में उनकी सबसे लोकप्रिय भूमिकाएँ फिल्म “करण अर्जुन” (1995) में थीं, जहाँ उन्होंने सुजाता की भूमिका निभाई, एक मजबूत, प्यार करने वाली और सुरक्षात्मक माँ के उनके चित्रण को व्यापक रूप से सराहा गया, और उनका संवाद “मेरे करण अर्जुन आएंगे” (“मेरे करण और अर्जुन आएंगे”) बहुत प्रसिद्ध हुए। राखी ने “बाज़ीगर” (1993), “बॉर्डर” (1997), सोल्जर (1998) जैसी अन्य फिल्मों में भी एक माँ की भूमिका निभाई है। .
किरण खेर – किरण खेर ने ओम शांति ओम, रंग दे बसंती और दोस्ताना जैसी फिल्मों सहित कई यादगार मां की भूमिकाएं निभाई हैं।
रत्ना पाठक शाह – रत्ना पाठक शाह ने समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म लिपस्टिक अंडर माई बुर्का में मां की भूमिका निभाई और फिल्म जाने तू… या जाने ना में भी यादगार रही।
सुप्रिया पाठक – सुप्रिया पाठक वेक अप सिड और गोलियां की रासलीला राम-लीला जैसी फिल्मों में मां का किरदार निभा चुकी हैं।
जया बच्चन ने फिजा, कभी खुशी कभी गम और कल हो ना हो सहित कई फिल्मों में मां की भूमिका निभाई है।

Facebook Comments Box

Latest Posts