Homeबॉलीवुड के रोचक प्रसंग और कहानियाँजब एक्टर ने मूंछों के लिए छोड़ा 'अर्जुन' का रोल, क्लीन शेव...

Related Posts

जब एक्टर ने मूंछों के लिए छोड़ा ‘अर्जुन’ का रोल, क्लीन शेव करना नहीं था मंजूर, डायरेक्टर ने दिखाया बाहर का रास्ता फिर…

बीआर चोपड़ा का पौराणिक धारावाहिक ‘महाभारत’ अपने दौर के ही नहीं आज के दौर में भी सबसे बेहतरीन धारावाहिकों में गिना जाता है. इस धारावाहिक के सभी एक्टर्स और किरदारों को खूब पसंद किया गया था. खासकर अर्जुन का किरदार खूब चर्चा में रहा, जिसे टीवी एक्टर फिरोज खान ने निभाया था. इस रोल को निभाने के लिए फिरोज को अपनी पहचान तक छिपानी पड़ी थी. लंबे समय तक वह अर्जुन के नाम से ही जाने गए, हालांकि,, ये रोल उनसे पहले दूसरे ही एक्टर को ऑफर हुआ था, लेकिन उन्होंने इस रोल को किन्हीं वजहों करने से मना कर दिया और बाद में इसी धारावाहिक में एक दूसरा किरदार निभाया और अर्जुन के बराबर ही तारीफें बटोरीं. पंकज धीर के निभाए किरदार का दर्शकों पर ऐसा असर रहा कि आज भी दर्शक उन्हें इस किरदार के लिए जानते हैं।

बीआर चोपड़ा द्वारा निर्देशित सीरियल ‘महाभारत’ (Mahabharat) आज भी लोगों के जेहन में बसा हुआ है. 1988 से 1990 के बीच दूरदर्शन पर प्रसारित हुए पौराणिक धारावाहिक को ही नहीं, इसके किरदारों को भी घर-घर में खूब पसंद किया जाता था. धारावाहिक के सभी किरदारों ने घर-घर में अपनी पहचान बना ली थी, लेकिन जिन किरदारों को सबसे ज्यादा प्यार मिला वे श्रीकृष्ण, द्रौपदी, अर्जुन, भीष्म पितामह और कर्ण जैसे किरदार थे, जिन्हें छोटे पर्दे पर नितिश भारद्वाज, रूपा गांगुली, फिरोज खान, मुकेश खन्ना और पंकज धीर जैसे कलाकारों ने निभाया था. लेकिन, क्या आप जानते हैं महाभारत में अर्जुन के किरदार के लिए कभी भी फिरोज खान बीआर चोपड़ा की पहली पसंद नहीं थे. और तो और इस रोल के चलते फिरोज खान को लंबे समय तक अपनी पहचान छिपानी पड़ी थी और उन्हें लंबे समय तक अर्जुन के नाम से जाना गया।

महाभारत में पहले अर्जुन का किरदार पंकज धीर निभाने वाले थे, लेकिन सारा मामला मूंछों पर आकर अटक गया. यानी मूछों के चलते ही पंकज अर्जुन के रोल से हाथ धो बैठे। सबसे पहले धारावाहिक के निर्देशक बीआर चोपड़ा ने अर्जुन का किरदार पंकज धीर को ऑफर किया था. पंकज भी इसे निभाने के लिए तैयार थे, लेकिन एक खुलासे के साथ उन्होंने इस रोल को करने से मना कर दिया।

दरअसल, जैसे ही बीआर चोपड़ा ने उन्हें बताया कि अर्जुन के कुछ ऐसे सीन हैं जिनमें वह महिला के गेटअप में हैं. ऐसे में पंकज धीर को अपनी मूंछें मुंडवाना होगा, तो अभिनेता ने ऐसा करने से मना कर दिया।

पंकज किसी भी हालत में अपनी मूंछें हटवाने के लिए तैयार नहीं थे, ऐसे में उन्हें शो से बाहर कर दिया गया। लेकिन, कुछ महीनों बाद मेकर्स ने फिर उनसे संपर्क किया. इस बार मेकर्स ने उनसे कर्ण के रोल के लिए संपर्क किया था. ऐसे में पंकज धीर का पहला सवाल था- ‘मुझे मूंछें तो नही मुंडवाना पड़ेगा?’ जवाब में बीआर चोपड़ा ने कहा – नहीं।

फिर क्या था, पंकज भी धारावाहिक का हिस्सा बनने के लिए तैयार हो गए. महाभारत में जब कर्ण बनकर पंकज धीर सामने आए तो दर्शकों ने भी उन्हें सचमुच का कर्ण मान लिया था. बता दें, पंकज धीर के मना करने के बाद ही फिरोज खान को ये रोल ऑफर हुआ था।

Facebook Comments Box

Latest Posts