Homeफिल्म के बारे में कुछ रोचक तथ्य"खुदा गवाह" के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य

Related Posts

“खुदा गवाह” के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य

खुदा गवाह मुकुल एस. आनंद द्वारा लिखित और निर्देशित 1992 की एक भारतीय ड्रामा फिल्म है। इसमें अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, श्रीदेवी (एक दोहरी भूमिका में), शिल्पा शिरोडकर, डैनी डेन्जोंगपा, किरण कुमार प्रमुख भूमिकाओं में हैं।

“खुदा गवाह” के बारे में कुछ अज्ञात तथ्य इस प्रकार हैं:

  • फिल्म की शूटिंग अफगानिस्तान में हुई थी, जो उस समय बॉलीवुड फिल्मों के लिए एक दुर्लभ स्थान था। फिल्म निर्माताओं को वहां शूटिंग करने के लिए अफगान सरकार से अनुमति लेनी पड़ी।
  • फिल्म का चरमोत्कर्ष दृश्य, जिसमें बड़े पैमाने पर लड़ाई शामिल है, को अफगान सेना की मदद से शूट किया गया था। दृश्य में 10,000 से अधिक अफगान सैनिकों को अतिरिक्त के रूप में इस्तेमाल किया गया था।
  • फिल्म का मूल शीर्षक “लैला मजनू” था, लेकिन बाद में शीर्षक बदलकर “खुदा गवाह” कर दिया गया। यह बदलाव इसलिए किया गया क्योंकि फिल्म के निर्देशक मुकुल आनंद को लगा कि नया शीर्षक कहानी के लिए अधिक उपयुक्त है।
  • फिल्म की मुख्य अभिनेत्री श्रीदेवी ने फिल्म में दोहरी भूमिका निभाई थी। उसने नायक की प्रेम रुचि और उसकी बेटी दोनों की भूमिका निभाई।
  • फिल्म का साउंडट्रैक लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल द्वारा रचित था और एक बड़ी हिट थी। गीत “तू मुझे काबू” विशेष रूप से लोकप्रिय हुआ और आज भी कई बॉलीवुड प्रशंसकों द्वारा याद किया जाता है।
  • फिल्म के मुख्य खलनायक, अमरीश पुरी, शुरू में इस भूमिका को निभाने में हिचकिचा रहे थे क्योंकि उन्हें लगा कि यह फिल्म “मिस्टर इंडिया” में उनके द्वारा निभाए गए चरित्र के समान है। हालांकि, वह अंततः भूमिका करने के लिए तैयार हो गए और चरित्र में अपना अनूठा स्पर्श जोड़ा।
  • यह फ़िल्म एक व्यावसायिक सफलता थी और 1992 की सबसे अधिक कमाई करने वाली बॉलीवुड फ़िल्मों में से एक थी। इसे संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा सहित कई अन्य देशों में भी रिलीज़ किया गया था, और वहाँ भी दर्शकों द्वारा अच्छी तरह से प्राप्त किया गया था।
Facebook Comments Box

Latest Posts