Homeफिल्म के बारे में कुछ रोचक तथ्यमाधुरी दीक्षित और शाहरुख़ ख़ान की "कोयला" से जुड़ी 7 अनसुनी बातें

Related Posts

माधुरी दीक्षित और शाहरुख़ ख़ान की “कोयला” से जुड़ी 7 अनसुनी बातें

डायरेक्टर राकेश रोशन की फिल्म ‘कोयला’ की रिलीज हुए 25 साल पूरे होने वाले हैं। 18 अप्रैल 1997 में रिलीज हुई इस फिल्म में शाहरुख खान, अमरीश पुरी और माधुरी दीक्षित ने लीड रोल किए थे। आइए बताते हैं इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें।

  • इस फिल्म के लिए पहली पसंद सनी देओल थे। ‘कोयला’ एक बड़ी एक्शन फिल्म थी और ‘अंगरक्षक’, ‘जीत’, ‘घातक’ जैसी फिल्मों के साथ उस समय सनी से बड़ा एक्शन हीरो कोई नहीं था। लेकिन किसी कारण से वह ये फिल्म नहीं कर पाए और शाहरुख के हिस्से आ गई ये फिल्म। ऋतिक रोशन ने ‘कोयला’ में अपने पिता को असिस्ट किया था।
  • क्या आप जानते हैं मेकर्स की पहली पसंद सोनाली बेंद्रे थीं लेकिन बाद में ये रोल माधुरी को मिला। माधुरी ने फिल्म में अपने बहुत सारे एक्शन सीक्वेंस खुद किए थे। इसे माधुरी और शाहरुख की सबसे बड़ी फ्लॉप फिल्मों में गिना जाता है। हालांकि इसके गाने सुपरहिट थे। फिल्म में अमरीश पुरी ने विलेन के रोल में जान फूंक दी थी।
  • कोयला फ्लॉप हो गयी थी लेकिन ये फिल्म शाहरुख खान के दिल के बेहद करीब है। शाहरुख को शूटिंग प्लेस का इन्वायरेमेंट हिल्स, म्यूजिक और यहां तक कि शूटिंग में यूज हैलिकाप्टर की आवाज अब तक याद है। ऐसा खुद शाहरुख ने कहा था।
  • फिल्म में एक जगह शाहरुख के शरीर पर आग लगी हुई है और वो दौड़ रहे हैं। क्या आप जानते हैं ये स्टंट उन्होंने खुद किया था। उन्होंने फायर प्रूफ कपड़े पहन रखे थे और वॉटर जेल लगा रखा था लेकिन शूटिंग के दौरान उनकी जान जाने से बची थी।
  • शाहरुख ने बताया था- आग की लपटें इतनी बढ़ गईं कि काबू से बाहर हो गईं थीं। तभी एक लड़के ने मेरे चेहरे पर कार्बन डाइऑक्साइड डाल दिया। मैंने सांस लेना बंद कर दिया था, क्योंकि सांस अंदर ले ही नहीं पा रहा था। वो दिन बहुत डराने वाला था। मैं बाल-बाल बचा था।
  • कोयला’ फिल्म में शाहरुख खान ने एक गूंगे की भूमिका निभाई थी. राकेश रोशन की इस फिल्म को संगीत राजेश रोशन ने दिया था. हालांकि रोमांस, एक्शन, संगीत से भरपूर ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई 
  • फिल्म का एक हिट गाना था ‘होश ना खो दे कहीं जोश में देखने वाला…’ इसकी शूटिंग के दौरान शाहरुख का पैर फ्रेक्चर हो गया था, जिससे शूटिंग रोकनी पड़ी थी. चूंकि शाहरुख को ठीक होने में समय लग रहा था इसलिए उन्होंने राकेश रोशन से कहा कि जैसे ‘कुली’ के समय अमिताभ बच्चन को चोट लगी थी तो वहां रील रोक दी गई थी और बताया गया था कि इस सीन के दौरान चोट लगी. ऐसा ही उन्होंने ‘कोयला’ में भी करने के लिए कहा. लेकिन राकेश नहीं माने और इस कारण शाहरुख और उनके बीच दूरियां भी आईं. साथ ही इस कारण फिल्म को फिर से शुरू होने में बहुत समय लग गया और बाद में आनन फानन में फिल्म को पूरा किया गया.
Facebook Comments Box

Latest Posts