Homeफिल्म के बारे में कुछ रोचक तथ्यसुबही घई ने 30 साल के बाद दिलीप कुमार और राज कुमार...

Related Posts

सुबही घई ने 30 साल के बाद दिलीप कुमार और राज कुमार को साथ करने के लिए कैसे राज़ी किया

सुभाष घई की सौदागर आखिरी फिल्म थी जिसमें दिलीप कुमार और राज कुमार ने एक साथ काम किया था। इससे पहले दोनों अभिनेताओं ने 1959 में आई फिल्म पैघम में काम किया था जिसमें दिलीप ने राज के छोटे भाई की भूमिका निभाई थी। एक सीन की शूटिंग के दौरान राज को दिलीप को थप्पड़ मारना था और वह सीन में इतने गहरे घुस गए कि उन्होंने दिलीप के चेहरे पर एक जोरदार थप्पड़ जड़ दिया। इस कदम ने दिलीप को झकझोर कर रख दिया। भले ही यह कभी स्पष्ट नहीं हुआ कि राज कुमार ने जानबूझकर दिलीप को थप्पड़ मारा था या यह गलती से था, लेकिन दिलीप ने भविष्य में कभी भी उनके साथ काम नहीं करने की कसम खाई। करीब 30 साल तक दोनों कलाकार किसी भी फिल्म में साथ नजर नहीं आए।
हालांकि, घई ने सौदागर में काम करने के लिए अभिनेताओं से संपर्क करने का जोखिम उठाया। भले ही निर्देशक के शुभचिंतकों ने उन्हें जोखिम न उठाने की सलाह दी, लेकिन उन्होंने उनके सुझावों पर ध्यान नहीं दिया और अपने ज्ञान का पालन करते हुए उन्हें एक साथ कास्ट करके इतिहास रच दिया।
जब घई ने स्क्रिप्ट लेकर दिलीप कुमार से संपर्क किया, तो उन्हें कहानी पसंद आई और उन्होंने फिल्म में काम करने की मंजूरी दे दी। जब तक उन्होंने घई से पूछा कि दूसरे दोस्त की भूमिका कौन निभा रहा है, तब तक वह दिलीप के कमरे से निकल चुके थे। बाद में घई स्क्रिप्ट लेकर राजकुमार के घर गए और उन्होंने भी वही सवाल पूछा। इस पर फिल्ममेकर ने उनसे कहा कि कोई भी बड़ा एक्टर उनके साथ काम करने को तैयार नहीं है इसलिए दिलीप यह रोल करेंगे। इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए अभिनेता ने कहा कि हिंदी फिल्म उद्योग में वह अपने बाद दिलीप को ही अभिनेता मानते हैं। इसके बाद घई फिर दिलीप के घर गए और उन्हें बताया कि राज कुमार उनके फैन हैं। यह सुनकर दिलीप के होश उड़ गए और दोनों ने सौहार्दपूर्ण ढंग से फिल्म में साथ काम किया।

Facebook Comments Box

Latest Posts