Homeफिल्म के बारे में कुछ रोचक तथ्य1979 की बॉलीवुड फिल्म "गोल माल" के बारे में कुछ कम ज्ञात...

Related Posts

1979 की बॉलीवुड फिल्म “गोल माल” के बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य हैं:

  1. “गोल माल” का निर्देशन ऋषिकेश मुखर्जी ने किया था और इसमें अमोल पालेकर, उत्पल दत्त और बिंदिया गोस्वामी ने मुख्य भूमिकाएँ निभाई थीं।
  2. फिल्म का शीर्षक हिंदी के शब्दों “गोल” का अर्थ गोल और “माल” का अर्थ पैसा है, पर एक नाटक है, लेकिन फिल्म के संदर्भ में, यह भ्रम को दर्शाता है।
  3. फिल्म मनोज मित्रा द्वारा लिखित “जलछोबी” नामक एक बंगाली नाटक से प्रेरित थी।
  4. उत्पल दत्त द्वारा निभाया गया भवानी शंकर का किरदार प्रतिष्ठित हो गया और आज भी उनके तौर-तरीकों और संवाद अदायगी के लिए याद किया जाता है।
  5. शास्त्रीय संगीत विशेषज्ञ होने का ढोंग करने वाले एक युवक के इर्द-गिर्द घूमने वाले कथानक के कारण फिल्म को शुरू में केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा अस्वीकार कर दिया गया था। हालांकि, बाद में कुछ कट लगाने के बाद इसे हटा दिया गया था।
  6. फिल्म का संगीत आर.डी. बर्मन ने दिया था, और इसके गाने, जिनमें “आने वाला पल” और “तेरे बिना जिंदगी से” शामिल हैं, लोकप्रिय हुए।
  7. फिल्म एक महत्वपूर्ण और व्यावसायिक सफलता थी और कई पुरस्कार जीते, जिसमें अमोल पालेकर के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार और हृषिकेश मुखर्जी और सचिन भौमिक के लिए सर्वश्रेष्ठ पटकथा का फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल है।
  8. फिल्म की सफलता के कारण 2008 में “गोल माल रिटर्न्स” नामक एक सीक्वल आया, जो मूल कहानी की सीधी निरंतरता नहीं थी, लेकिन एक समान कथानक और पात्रों को दिखाया गया था।
Facebook Comments Box

Latest Posts