Homeबॉलीवुड के रोचक प्रसंग और कहानियाँ1981 की वो फिल्म, जिसके सैNasलाब में डूब गया था बॉक्स ऑफिस,...

Related Posts

1981 की वो फिल्म, जिसके सैNasलाब में डूब गया था बॉक्स ऑफिस, पहली बार दूरदर्शन पर दिखाया गया था ट्रेलर

80 के दशक में एक से बढ़कर एक फिल्में सिनेमाघरों रिलीज हुई थीं. आज हम उन्हें में से एक फिल्म की चर्चा करने जा रहे हैं, जिसका नाम है ‘नसीब’. इस फिल्म से जुड़ी आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जिसे जान आप भी हैरान रह जाएंगे।

महानायक अमिताभ बच्चन पिछले 5 दशकों से बॉलीवुड में सक्रिय हैं और लगातार अपने दमदार अभिनय से लोगों का मनोरंजन करते ही आ रही हैं. आज हम आपको अमिताभ की उस फिल्म के बारे में कुछ खास बात बताने जा रहे हैं, जो साल 1981 में रिलीज के साथ बॉक्स ऑफिस पर छा गई थी।

1 मई 1981 को सिनेमाघरों में रिलीज हुई अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘नसीब’ एक मसाला फिल्म थी, जिसका निर्माण और निर्देशन मनमोहन देसाई ने किया था और इसे कादर खान ने लिखा था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के अलावा शत्रुघ्न सिन्हा, ऋषि कपूर, हेमा मालिनी और रीना रॉय भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे।

इस फिल्म प्राण, प्रेम चोपड़ा, शक्ति कपूर, कादर खान, अमजद खान और अमरीश पुरी सहायक भूमिकाओं में थे. वहीं, इस फिल्म का संगीत लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल का थी. ‘नसीब’ रिलीज के साथ बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई थी. इस फिल्म को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया गया था और फिल्म की सफलता को देखते हुए इसे तमिल में संदिप्पु (1983) और तेलुगू में त्रिमुर्तुलु (1987) के नाम से भी बनाया गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो वो फिल्म ‘नसीब’ ही थी, जिसके ट्रेलर को पहली बार दूरदर्शन पर दिखाया गया था. वहीं, आपको ये भी जानकर हैरान होगी कि अमिताभ बच्चन और शत्रुघ्न सिन्हा एक ही समय में दोस्ताना, शान और नसीब की शूटिंग कर रहे थे। फिल्म ‘नसीब’ को बनाने में मेकर्स 4 करोड़ रुपये खर्च हुए थे. वहीं, इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई कर डाली थी. इस फिल्म का वर्ल्डवाइड टोटल बॉक्स ऑफिस कलेक्शन लगभग 14.5 करोड़ रुपये रहा था. इतना ही नहीं, यह फिल्म साल 1981 की दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म भी बनी थी।

Facebook Comments Box

Latest Posts