Homeबॉलीवुड के रोचक प्रसंग और कहानियाँबॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर, 3 साल तक थिएटर से नहीं हटी फिल्म,...

Related Posts

बॉलीवुड की पहली ब्लॉकबस्टर, 3 साल तक थिएटर से नहीं हटी फिल्म, 32 साल तक कायम रखा रिकॉर्ड

हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार ने अपने करियर में कई ऐसे किरदार निभाए है जो अमर हो गए. आज भले ही वह इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन उनके निभाए किरदार आज भी लोग भूल नहीं पाए हैं. उनका उम्दा अभिनय देख दर्शक उनके मुरीद हो गए थे. बहुत कम लोग जानते हैं कि वह हिंदी सिनेमा के पहले ऐसे अभिनेता हैं जिन्होंने पहली बार नेगेटिव रोल निभाया था।

फिल्मी दुनिया के दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार जिनके हर अंदाज पर लोग फिदा हो जाया करते थे. 1943 में उन्होंने एक ऐसी फिल्म में काम किया था, जिसमें उन्होंने अपने किरदार से इतिहास रच दिया था. ये हिंदी सिनेमा की पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई थी. उस दौर में हीरो इनटेंस रोल निभाने से परहेज करते थे. लेकिन अशोक कुमार ने ये किरदार निभाकर सभी को हैरान कर दिया था।

फिल्म जगत की ऐसी कई फिल्में हैं, जिन्होंने इंडस्ट्री को नई दिशा दी. सालों बाद भी आज लोग उन फिल्मों को भूल नहीं पाए हैं. ऐसी ही एक फिल्म इंडस्ट्री के सदाबहार अभिनेता अशोक कुमार साल 1943 में लेकर आए थे. फिल्म का नाम था ‘किस्मत’. ये फिल्म ना सिर्फ उनके करियर बल्कि सिनेमा जगत के लिए भी खास साबित हुई थी. फिल्म ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था जिसे 32 सालों तक कोई नहीं तोड़ पाया था. हालांकि 32 साल बाद अमिताभ-धर्मेंद्र की फिल्म ‘शोले’ ने इस फिल्म को टक्कर दी थी।

बदल दी थी रोमांटिक हीरो की इमेज

साल 1943 में रिलीज हुई इस फिल्म में बॉलीवुड के सदाबहार अभिनेता अशोक कुमार लीड रोल में नजर आए थे. ‘किस्मत’ उनकी जिंदगी के लिए काफी फायदेमंद साबित हुई थी. इस फिल्म ने भारतीय सिनेमा के स्तर को आगे की ओर बढ़ाने का काम किया था. इस फिल्म ने अपने जबरदस्त परफॉर्मेंस से बॉक्स ऑफिस को हिलाकर रख दिया था. उस दौर में जब हीरो की छवि साफ सुथरी होती थी तब उन्होंने एंटी हीरो का किरदार निभाकर हीरो की इमेज को ही बदल दिया था।

32 साल तक ‘किस्मत’ के नाम रहा रिकॉर्ड

अक्सर जो फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़ देती हैं , वह सिनेमाघरों में काफी लंबे समय तक चलती है. लेकिन अशोक कुमार की ‘किस्मत’ ने ऐसा कमाल किया था कि फिल्म 3 साल तक सिनेमाघरों से हटी ही नहीं थी. इस फिल्म ने सफलता का ऐसा परचम लहराया कि खुद अशोक कुमार भी देखते रह गए थे। कोलकाता के रॉक्सी सिनेमा में तो ये 187 हफ्ते तक लगी रही थी. अशोक कुमार की ‘किस्मत’ भी इस फिल्म के बाद चमकी थी. 32 साल तक कायम रहा ये रिकॉर्ड साल 1975 में आई ‘शोले’ ने तोड़ा था. आज भी अशोक कुमार के फैंस इस फिल्म को देखना पसंद करते हैं

Facebook Comments Box

Latest Posts