Homeबॉलीवुड के देखे अनदेखे चेहरेमुमताज बेगम :मोतीलाल से राजेश खन्ना तक पांच पीढ़ियों के साथ किया काम

Related Posts

मुमताज बेगम :मोतीलाल से राजेश खन्ना तक पांच पीढ़ियों के साथ किया काम

मुमताज बेगम एक गुजरे जमाने की भारतीय अभिनेत्री थीं, जो एक चरित्र कलाकार के रूप में कई हिंदी फिल्मों में एक बहुत ही प्रमुख चेहरा थीं। उन्हें कई लोकप्रिय फिल्मों जैसे दहेज, आरजू, जागृति, झनक झनक पायल बाजे आदि से प्रसिद्धि और लोकप्रियता मिली। जब उन्होंने दहेज में अपनी शुरुआत की, तो उन्हें नायिका की भूमिका निभाने का मौका मिला।पृथ्वीराज कपूर. यह एक वी शांताराम फिल्म थी और दहेज प्रथा पर आधारित एक सामाजिक ड्रामा फिल्म थी। बाद में, उन्होंने हर फिल्म में या तो एक माँ की भूमिका निभाई या एक चाची की भूमिका निभाई। अपनी अगली फिल्म ‘दीवाना’ में उन्हें सूर्या के साथ सहायक भूमिका निभाने का मौका मिला।

उनकी प्रमुख भूमिकाओं में ‘चिराग कहाँ रोशनी कहाँ’ शामिल है, जहाँ उन्होंने महान अभिनेत्री मीना कुमारी की सास की भूमिका निभाई थी। उन्हें कई अभिनेत्रियों के साथ एक बड़ी प्रतियोगिता का सामना करना पड़ा जैसे कि दुर्गा खोटे,लीला चिटनिस और ललिता पवार, जिन्होंने कई हिंदी फिल्मों में माँ और सास की भूमिकाएँ भी निभाईं। इसलिए, मुमताज बेगम शायद सबसे कम आंकी जाने वाली अभिनेत्री थीं। जनता की उम्मीदों पर खरी उतरी यह एक्ट्रेस उन्होंने मधुबाला के साथ फिल्मों में काम किया,वहीदा रहमान, बी सरोजा देवी, धर्मेंद्र,राजेंद्र कुमारऔर शशिकला। चूँकि उन्हें केवल हीरो माँ की भूमिका निभाने का मौका नहीं मिला था इसलिए अंततः एक खलनायक की माँ या यहाँ तक कि कॉमेडियन नायकों की माँ और चाची की भूमिका भी निभाने को मिली। उन्हें जो भी भूमिका मिली, उन्होंने उसे चित्रित किया। वह सबसे कम आंकी जाने वाली अभिनेत्री थीं और उन्हें कभी भी बहुत अधिक भुगतान नहीं किया गया था। चूंकि उनकी कई फिल्में ब्लॉकबस्टर रहीं, इसलिए उन्हें उनकी भूमिका के लिए उच्च पहचान मिली। उन्होंने राजेंद्र कुमार जैसे सुपरस्टार्स के साथ काम किया,शम्मी कपूर,ऋषि कपूरऔर भी राजेश खन्ना.

मुमताज बेगम ने मोतीलाल से लेकर राजेश खन्ना तक पांच पीढ़ी के कलाकारों के लिए काम किया और पर्दे पर उनके द्वारा निभाए गए किसी भी किरदार को अमर कर दिया। वह पर्दे पर राजेंद्र कुमार और धर्मेंद्र की पसंदीदा मां थीं। 80 के दशक के बाद वह ज्यादा फिल्मों में नजर नहीं आईं और शायद उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी। उनका जन्म 7 अप्रैल, 1923 को हुआ था।

Facebook Comments Box

Latest Posts