Homeबॉलीवुड के देखे अनदेखे चेहरेहसरत जयपुरी :एक प्रसिद्ध भारतीय कवि और गीतकार थे, जिन्होंने भारतीय फिल्म...

Related Posts

हसरत जयपुरी :एक प्रसिद्ध भारतीय कवि और गीतकार थे, जिन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

हसरत जयपुरी एक प्रसिद्ध भारतीय कवि और गीतकार थे, जिन्होंने भारतीय फिल्म उद्योग में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्हें हिंदी फिल्म उद्योग में उनके काम के लिए सबसे ज्यादा जाना जाता है, जहां उन्होंने भारतीय सिनेमा के कुछ सबसे प्रतिष्ठित और यादगार गीतों को लिखा।

जयपुरी ने 1940 के दशक के अंत में फिल्म उद्योग में अपना करियर शुरू किया और अपने समय के कुछ सबसे प्रमुख संगीत निर्देशकों के साथ काम किया, जिनमें शंकर जयकिशन, रोशन और एस.डी. बर्मन। उन्होंने चार दशकों से अधिक के करियर में 350 से अधिक फिल्मों के लिए गीत लिखे।

उनके कुछ सबसे लोकप्रिय गीतों में “चोरी चोरी” फिल्म का “ये रात भीगी भीगी”, “सूरज” का “बहारों फूल बरसाओ”, “दिल अपना और प्रीत पराई” का “अजीब दास्तान है ये”, “मेरे सपनों की” शामिल हैं। “आराधना” से रानी” और “अंदाज़” से “जिंदगी एक सफर है सुहाना”। ये गीत आज भी लोकप्रिय हैं और भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे महान गीतों में से कुछ माने जाते हैं।

जयपुरी को उनके काम के लिए कई पुरस्कार और प्रशंसा मिली, जिसमें चार बार सर्वश्रेष्ठ गीतकार का फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल है। उन्हें 1999 में भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मानों में से एक पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया था।

कुल मिलाकर, भारतीय सिनेमा में हसरत जयपुरी का योगदान महत्वपूर्ण है, और उनके गीत पीढ़ी दर पीढ़ी संगीत प्रेमियों द्वारा पसंद किए जाते रहे हैं।

Facebook Comments Box

Latest Posts